देश-विदेशबड़ी खबरें

केरल में रैट फीवर का कहर अब तक 43 लोगों की मौत

RAT Fever kills 43 dead in Kerala

केरल भले ही बाढ़ के त्रासदी से अभी उभरना  शुरू हुआ है वह अपने पैरो में फिर से खड़ा हो रहा तभी यह एक और चुनौती केरल के लोगो और केरल सरकार के सामने आ कर खड़ी हो गई है यह एक जानलेवा बीमारी है जो धीरे-धीरे यंहा के लोगो को अपने चपेट में ले रही है |

केरल में रैट फीवर का कहर अब तक 43 लोगों की मौत

 

इस बीमारी से अब तक राज्य में 43 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और उनमें से 10 तो एक ही दिन में मौत के मुंह में समा गए। ‘रैट फीवर’ या कहें लेप्टोपाइरोसिस बीमारी की चपेट में कई लोग आ चुके हैं। चिंताजनक हालात को देखते हुए केरल के कासरगोड जिले को छोड़कर अन्य 13 जिलों में हाई अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। राज्य में अब भी 150 से ज्यादा रैट फीवर के मरीज हैं।

रैट फीवर के लक्षणों की बात करें तो इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना, पेट दर्द, खुजली शामिल है। जानकारी के मुताबिक किडनी और लिवर की बीमारी से ग्रस्त लोगों को ये बीमारी आसारी से अपना निशाना बना रही है।

लेप्टोपाइरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो चूहों, कुत्तों व दूसरे स्तनधारी जानवरों में पाई जाती है जो कि आसानी से इंसानों में फैल जाती है। यह बीमारी लेप्टोस्पायरा नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। बारिश के मौसम में यह बैक्टीरिया अधिक संक्रामक और डरावना हो जाता है, क्योंकि किसी व्यक्ति को कट जाने या घाव होने से उस जगह पर संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

इस बीमारी से लड़ने के लिए राज्य सरकार के द्वारा विस्तृत व्यवस्था की गई है और सभी को मुफ्त में दवाएं भी दी जाएंगी। 

आगे और पढ़े

CGkesari Staff

छत्तीसगढ़ समाचार-Trending Chhattisgarh News:दिन भर की बड़ी खबरें,Chhattisgarh News - Latest Hindi News & Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate Here »
Close