ताजा खबरदुर्गहमर छत्तीसगढ़

भिलाई में डेंगू के 13 मरीजों के सेंपल में डी-2 वायरस मिले भिलाई में डेंगू का कहर

छत्तीसगढ़ केसरी दुर्ग:स्वास्थ्य अनुसंधान केंद्र जबलपुर की रिपोर्ट में डॉक्टर्स का कहना है की जिस डेंगू के डी-2 वायरस ने दिल्ली में अपना भयंकर रूप दिखया था और कई लोगो की जान गई थी , वही वायरस अब भिलाई में लोगों की जान ले रहा है। भिलाई में डेंगू के 13 मरीजों के सेंपल में डी-2 वायरस मिलने की संभावनाए जताई जा रही है जबकि कुछ सैम्पल में डी-2  वायरस होने की पुष्टि की जा चुकी है।

 

भिलाई में डेंगू के 13 मरीजों के सेंपल में डी-2 वायरस मिले भिलाई में डेंगू का कहर

 

भिलाई शहर में लगभग 23 जुलाई से डेंगू की शुरुवात हुई ,इसके बाद से अब तक 588 लोगों को डेंगू हो चुका है। मंगलवार को लक्ष्मण नगर छावनी की किशोरी सरस्वती (17) की रायपुर के बालाजी अस्पताल में डेंगू से मौत हो गई। इस तरह भिलाई में डेंगू से 23 व प्रदेश में 24 मौतें हो चुकी हैं। इस पर चिकत्सा अधिकारियो का कहना है की-

डेंगू के वायरस के स्टेज चार प्रकार के होते हैं। इसमें डी-2 स्टेज सबसे ज्यादा घातक है। इससे ज्यादातर मौतें होती हैं। प्रदेश में यह स्टेज नहीं था। अभी जांच में यह आया है।डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर, ज्वाइंट डायरेक्टर व प्रभारी सीएमएचओ

भिलाई में हालात बिगड़ते देख स्टेट हेल्थ सचिवालय ने रिसर्च के लिए राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान केंद्र जबलपुर के विशेषज्ञों को बुलाया था। 14 अगस्त को आई उनकी रिपोर्ट में डेंगू के वायरस में कोई बदलाव नहीं आया। उसके बाद भिलाई में सात और मौतें हो गईं।

तब एनसीडीसी नई दिल्ली के विशेषज्ञ पहुंचे। जबलपुर के विशेषज्ञों की टीम दोबारा यहां से डेंगू मरीजों के ब्लड सेंपल ले गई। विभागीय अधिकारी बताते हैं कि डेंगू के डी-2 वायरस से तीन साल पहले दिल्ली में बड़ी संख्या में लोगों की मौत की वजह बने थे।”भिलाई में डेंगू के 13 मरीजों के सेंपल में डी-2 वायरस मिले भिलाई में डेंगू का कहर”

आगे और पढ़े

CGkesari Staff

छत्तीसगढ़ समाचार-Trending Chhattisgarh News:दिन भर की बड़ी खबरें,Chhattisgarh News - Latest Hindi News & Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate Here »
Close